सैर-सपाटे का शानदार अनुभव प्रदान करने वाले एक अनोखे डेस्टिनेशन, मॉन्टेरिया विलेज ने शहर के यात्रियों के लिए अपने दरवाजे खोले

Published By Raviraj on TAHELKA NEWS 16:12:18 11-02-2022

Hindi Release : 

तत्काल प्रकाशनार्थ


मुंबई और पुणे के बाहरी इलाके में स्थित यह विलेज यात्रियों को दिन की सैर का बेजोड़ प्रस्ताव देता है

इस विलेज में एक दिन बिताएँ और कला, लोक प्रदर्शन एवं अन्य गतिविधियों के जरिए यहाँ की समृद्ध संस्कृति का भरपूर आनंद लें व्यावहारिक तौर पर एक दिन के लिए किसान बनने का पूरा अनुभव प्राप्त करें
कुदरत से जुड़ें और अपनी जड़ों की ओर वापस जाएँ 

11 फरवरी, 2022: मुंबई और पुणे से दो घंटे की बेहद आसान ड्राइव आपको बिल्कुल नए मॉन्टेरिया विलेज की ओर ले जाती है, जो रायगढ़ जिले के खालापुर में 35 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है। 

बिल्कुल नया डे-आउटिंग डेस्टिनेशन यहाँ आने वाले हर उम्र के मेहमानों को एक बेहतरीन गाँव में रहने का पूरा अनुभव प्रदान करता है: आगंतुक झील में डुबकी लगाने, खाट पर आराम फरमाने, लोक कलाओं के प्रदर्शन, बेहद स्वादिष्ट देसी भोजन, बाँस और खाट की बुनाई जैसे आकर्षक कलाओं के साथ-साथ लागोरी के खेल में निशाना लगाने का बेमिसाल अनुभव प्राप्त कर सकते हैं।

शहर के बाहरी इलाके में मौजूद यह स्थान वीकेंड के मौके पर छुट्टियों का आनंद लेने के लिए बेहतरीन है, जो आपको अपनी जड़ों की ओर वापस ले जाता है तथा यहाँ आने वाले मेहमान चारों ओर से कुदरत से घिरे खेतों के बीच कला, संस्कृति एवं पारंपरिक गतिविधियों के माध्यम से ग्रामीण जीवन में घुल-मिल जाते हैं।

इस मौके पर मॉन्टेरिया रिज़ॉर्ट प्रा. लि. के मैनेजिंग डायरेक्टर, राही वघानी, ने कहा, “मॉन्टेरिया विलेज में कदम रखने के साथ ही मेहमानों को यह अनुभव होता है कि वे गाँव के जीवन से जुड़ गए हैं। वे एक दिन के लिए किसान बन सकते हैं, घर के बने भोजन का स्वाद चख सकते हैं, लागोरी खेल का आनंद ले सकते हैं, खाट पर आराम फरमा सकते हैं, झील में तैर सकते हैं तथा बेहद शानदार ढंग से तैयार किए गए इस परिवेश में अपनी रोज़मर्रा की ज़िंदगी के तनाव को भूलकर छोटी-छोटी खुशियों का भरपूर लुत्फ़ उठा सकते हैं। बेहद कुशल कारीगरों एवं श्रमिकों के सहयोग से इस प्रकार का अनुभव प्राप्त होता है, और इस तरह यहाँ की गतिविधियां बेहद सहज बन जाती हैं। यह उन सभी लोगों के लिए सबसे बेहतर विकल्प है, जो भाग-दौड़ भरी ज़िंदगी से थोड़ा आराम चाहते हैं और अपने प्रियजनों के साथ खुशनुमा पल बिताना चाहते हैं।”  

विभिन्न कलाओं का बेहद मनभावन अनुभव
इस स्थान पर बढ़ई, फर्नीचर तैयार करने वाले, बुनकर, दर्जी, कुम्हार, धातु एवं पत्थर के कारीगर, बाँस और खाट बुनने वाले, लोहार, मोची तथा सुनार दिन भर अपना काम करते हैं। यहाँ आने वाले मेहमान थोड़ी देर के लिए इनमें से किसी भी काम में अपना हाथ आजमा सकते हैं या फिर किसी कलाकृति को अपने घर ले जा सकते हैं। यहाँ की गतिविधियों में नाई से बाल कटवाना या मालिश करने वालों से चंपी करवाना, तथा महिला सहकारी विक्रेताओं द्वारा तैयार किए गए पापड़, अचार और श्रीखंड से बने स्वादिष्ट व्यंजनों का स्वाद चखना शामिल है।

खेतों में समय बिताएँ
मॉन्टेरिया विलेज को खेती के उज्जवल भविष्य पर पूरा यकीन है और यहाँ खुली खेती की सदियों पुरानी तकनीकों के साथ-साथ हाइड्रोपोनिक जैसे आधुनिक तरीकों को भी अपनाया गया है। यहाँ बायोगैस, वर्मीकम्पोस्ट, गोबर के ईंधन, गोधन अर्क तथा फूलों की खेती के लिए ग्रीनहाउस जैसी पारंपरिक ग्रामीण तकनीकों की मदद से हर काम पूरा किया जाता है। मेहमान धन्वंतरी गार्डन में अपनी तरह के इकलौते कृषि पाठ्यक्रम के लिए साइन-अप कर सकते हैं, या फिर खेतों में उगाई गई ताजी फसलों के बीच सैर का आनंद ले सकते हैं।

खान-पान का बेमिसाल अनुभव
जब पेट में चूहे दौड़ने लगें, तब आप यहाँ के स्टॉल पर उपलब्ध स्वादिष्ट पानी-पूरी, मसालेदार चना ज़ोर गरम या मसालेदार चाट का लुत्फ उठा सकते हैं। आपके पास बर्फ के गोले और मटका दही के विकल्प भी उपलब्ध हैं। प्यास बुझाने के लिए यहाँ नारियल पानी, सौंफ का पानी, कोकम पेय, मार्बल सोडा (गोटी सोडा), छाछ, कटिंग चाय या कॉफी जैसे शानदार विकल्प मौजूद हैं। 

सबरस रेस्टोरेंट में बेहद पौष्टिक तथा घर का बना शाकाहारी एवं मांसाहारी भोजन परोसा जाएगा। यहाँ के मेन्यू में खेतों में उगाई गई सामग्रियों से तैयार व्यंजनों को शामिल किया गया है जिसमें सब्जी या मांस, गेहूं, बाजरा, ज्वार और चावल की चपाती, दाल चावल, कढ़ी चावल और एक पारंपरिक मिठाई का विकल्प मौजूद है।

इस स्थान के मुख्य आकर्षण
इस शानदार स्थान पर बेहद मनोरम नक्षत्र उद्यान भी मौजूद है, जिसे 12 नक्षत्रों या राशियों को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है। यहाँ आने वाला हर मेहमान प्रकृति की सकारात्मक ऊर्जा में पूरी तरह डूब जाएगा।
एक मॉडल ग्रीन ट्रेन आपके दिल में लंबी दूरी की यात्रा की उमंगों को फिर से जगाती है, एक स्विंग सर्कल और एक विशाल हार्नेस स्विंग आपके पेट में गुदगुदी का एहसास कराते हैं, साथ ही आप विशेष रूप से तैयार किए गए बुलेट, चकदो की सवारी का भी आनंद ले सकते हैं। इस स्थान के चारों ओर सैर-सपाटे के दौरान मेहमान एक गुफा सुरंग से गुजरने, थोड़ी शांति के लिए बांसों के झुरमुट के बीच बने रास्ते पर घूमने और लक्ष्मण झूला की तरह बनाए गए पुल पर चलने का भी मजा ले सकते हैं।

मॉन्टेरिया विलेज आपको आपके बचपन के गाँव की याद दिलाता है। लागोरी और कंचे के पारंपरिक खेलों के साथ-साथ टायर को घुमाते हुए दौड़ने में शामिल होना भी दिल को सुकून देने वाला अनुभव साबित होगा। 

दिन ढलने के साथ ही आनंद मेला का आयोजन होता है, और जहाँ आप खुशनुमा पल बिता सकते हैं। यह एक उत्सव की तरह है, जिसमें समुदाय के लोग दिन भर की थकान मिटाने के लिए एकजुट होकर मनोरंजक गतिविधियों का आयोजन करते हैं। एम्फी-थिएटर में लोक कलाओं का प्रदर्शन किया जाता है, जिसमें विभिन्न प्रकार के लोक संगीत, नृत्य और नाट्य प्रदर्शन शामिल हैं। यह सामाजिक सौहार्द के साथ एक-दूसरे से मिलने जुलने का अवसर है। 

लक्षित पर्यटक
मॉन्टेरिया विलेज में सभी के लिए कुछ न कुछ अवश्य मौजूद है और यह हर उम्र के लोगों के लिए अनुकूल है। बच्चों के लिए खुली जगह और गतिविधियाँ, झूला, पैदल चलने के लिए पगडंडी तथा बड़े लोगों के लिए आकर्षक गतिविधियाँ और वरिष्ठ नागरिकों के लिए बेहद सुविधाजनक एवं आरामदेह अनुभव, यानी सभी के लिए कुछ न कुछ मौजूद है। बेमिसाल और अनोखे थीम सेटिंग्स तथा सभी के लिए शेड्यूल में आसानी की वजह से यह स्थान कारपोरेट कंपनियों के लिए अपनी पार्टियों, सम्मेलनों, कार्यस्थल से दूर भ्रमण करने एवं टीम तैयार करने से जुड़ी गतिविधियों के आयोजन के लिए एकदम सही है। यह स्थान विवाह के आयोजन के लिए भी उपयुक्त है जहाँ वर-वधु प्रकृति के करीब जाकर जीवन भर साथ निभाने का वादा कर सकते हैं, और इस ऑफबीट डेस्टिनेशन सेटिंग में 1500 मेहमानों के बैठने लिए सुविधाओं के साथ पारंपरिक भोजन का प्रबंध कर सकते हैं।

साफ़-सफ़ाई एवं सैनिटाइजेशन
महामारी के मौजूदा हालात को ध्यान में रखते हुए, इस स्थान पर स्वच्छता एवं सैनिटाइजेशन के प्रोटोकॉल का हर तरीके से पालन किया जाता है तथा अपने मेहमानों की सुरक्षा सुनिश्चित की जाती है। यहाँ के सभी कर्मचारियों को टीके के दोनों डोज लगाए जा चुके हैं, साथ ही मेहमानों को भी बुकिंग के समय अपने टीकाकरण का प्रमाणपत्र जमा करने की आवश्यकता होती है। यहाँ सभी प्रमुख स्थानों के अलावा जगह-जगह पर हैंड सैनिटाइजेशन के उपकरण लगाए गए हैं। 

हमारे परिसर में प्रवेश करने के साथ ही आप इस गाँव का हिस्सा बन जाते हैं।
हम आपके स्वागत के लिए तैयार हैं।
मॉन्टेरिया विलेज के पैकेज में सभी सुविधाएं सम्मिलित हैं, जिसमें नाश्ता, दोपहर का भोजन, चाय और मॉन्टेरिया विलेज का अनुभव शामिल है। बुकिंग की कीमतें 999 रुपये (बच्चे), 1499 रुपये (वरिष्ठ नागरिक) से लेकर 1699 रुपये (वयस्क) प्रति व्यक्ति प्रति दिन हैं।
बुकिंग से संबंधित विवरण के लिए देखें: www.monteriavillage.com
 

मॉन्टेरिया विलेज का परिचय
मॉन्टेरिया विलेज सैर-सपाटे का एक ऐसा स्थान है, जिसे यहाँ आने वाले मेहमानों को ग्रामीण जीवन का बेमिसाल एवं शानदार अनुभव प्रदान करने के लिए तैयार किया गया है। यह स्थान रायगढ़ जिले के खालापुर शहर में 36 एकड़ के क्षेत्र में फैला है, जो आने वाले मेहमानों को एक भारतीय गाँव के दैनिक जीवन, संस्कृति, व्यंजन, मनोरंजन, कला और परंपराओं के साथ जोड़ता है। यहाँ आने वाले हर उम्र के लोगों को यह परिवेश उनके बचपन के दिनों में वापस ले जाता है तथा उन्हें अपनी असली जड़ों से जोड़ता है। मॉन्टेरिया विलेज मुंबई के बाहरी इलाके में स्थित एक बेहद लोकप्रिय रिसॉर्ट तथा जाने-माने हॉस्पिटैलिटी फर्म, मॉन्टेरिया रिज़ॉर्ट प्रा. लि. का हिस्सा है।

Regards, 
Deepika Parkar 9768073785

  • Facebook Page